Sat. Jul 20th, 2024

Business for Women

Business for Women : “पढ़ेगा इंडिया तभी तो आगे बढेगा इंडिया“, “बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ”, एक लड़की पढ़ेगी, सौ पीढ़ी तरेगी ऐसे कई स्लोगन और नारे हमने सुने है, पर फिर भी न जाने क्यों महिलाएं अपने दम पर कुछ शुरू नहीं कर पाती या न चाहते हुए भी वो मात्र घर में रह जाती है ऐसे में आज हम आपके सामने लाये है कुछ ऐसे बिजनेस आईडिया जिन्हें आप घर बैठे शुरू कर सकते है और मात्र अपनी सेविंग का इन्वेस्टमेंट कर आप अपना हाथ खर्च निकाल सकते है और तरक्की कर सकते है :

इंटीरियर डिज़ाइनर : (Business for Women)

यदि आपकी रुचि डिजाइन में है तो आप अपना खुद का इंटीरियर डिजाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं। अगर आपके घर जो भी मेहमान आता है और आपके घर की डेकोरेशन की तारीफ करता है तो समझ जाइए आप डिजाइनिंग के लिए ही बने हैं जी हाँ यह इस बात का संकेत है कि आपको डेकोरेशन का अच्छा कौशल है। इसलिए, उसका सदुपयोग करें और व्यक्तिगत रूप से या ऑनलाइन इंटीरियर डिज़ाइन कंसलटेंट दें। आज न जाने कितने इंटीरियर डिज़ाइनर घर बैठे कंसल्ट कर लाखों रुपए कम रहे है।

योग प्रशिक्षक

आपने यह तो सूना होगा की स्वस्थ जीवन सफलता की कुंजी है तो अगर आप भी योग ध्यान और मेडिटेशन से जुड़े है तो वक्त आ गया है अपने पैशन को प्रोफेशन बनाने का। यही नहीं कोरोना के बाद तो घर बैठे योग या पिलेट्स प्रशिक्षक बनने की प्रक्रिया पहले से कहीं अधिक आसान हो गयी है इसलिए, यदि आप स्वास्थ्य में रुचि रखते हैं और पढ़ाने का शौक रखते हैं, तो योग प्रशिक्षक बनना एक बेहतरीन बिजनेस आईडिया है। इसके लिए आप घर पर या ऑनलाइन मोड द्वारा प्रशिक्षण दे सकते है।

हैण्डमेड ज्वेलरी

आज के समय में सभी अपने आपको अलग और हटके दिखाना चाहते है और वो समय गया जब सभी एक दूसरे को देख के आभूषण पहनते थे। अब तो समय है सबसे अलग और खुबसूरत दिखने का ऐसे में आप एक हैण्डमेड ज्वेलरी  ब्रांड शुरू करने पर विचार कर सकते हैं। इसमें आप कोई कोर्स कर खुद आभूषण बनाना सीख सकते हैं। यही नहीं बड़े बड़े डिज़ाइनर्स के साथ कांटेक्ट बना कर आप आउटसौर्सिंग का भी काम घर बैठे शुरू कर सकते है,

मेकअप आर्टिस्ट : (Business for Women)

बिना मेकअप महिलाओं के जीवन की कल्पना करना भी मुश्किल है। यह सदियों पुरानी परम्परा है जो लगातार चल रही है ऐसे में ब्यूटी इंडस्ट्री ऐसी है जिसमें हर दिन कमाई होना तय है। अगर आपको भी मेकअप में इंटरेस्ट है तो आप बिना सर्टिफिकेट के भी मेकअप कर सकती हैं, लेकिन आप चाहें तो किसी भी ब्यूटी स्कूल से कोर्स कर प्रोफेशनल मेकअप आर्टिस्ट बन सकती हैं। यही नहीं क्लाइंट को आप सोशल मिडिया के जरिये अपना काम दिखाकर आकर्षित कर सकती है। इसके साथ वीडियो एडिटिंग स्किल सीखना आपके लिए अत्यधिक लाभकारी हो सकता है,

ऑनलाइन कोर्स सेलर :

कोरोना के बाद ऑनलाइन नयी-नयी स्किल्स सीखने का मुख्य माध्यम बन गया है। ऑनलाइन सिलेबस बनाना और बेचना महिलाओं के लिए सबसे बेहतर ऑनलाइन बिजनेस में से एक है। आप स्किल से लेकर बिजनेस तक विभिन्न विषयों पर एक ऑनलाइन सिलेबस बना सकते हैं, और किसी विषय पर अपने ज्ञान को अन्य लोगों के साथ शेयर करके पैसा कमा सकते हैं।

ऑनलाइन स्टोर

आधुनिक समय के साथ इंटरनेट रोटी,कपड़ा,मकान के साथ एक मुख्य आवश्यकता है ऐसे में ईकॉमर्स लोकप्रिय बिजनेस विचार है। आप Shopify, Meesho के साथ मिलकर ऑनलाइन स्टोर शुरू कर सकते हैं और कपड़ों और गहनों से लेकर किचन उपकरणों तक कुछ भी बेच सकते हैं। इसमें आपको अपनी सोशल प्रेसेंस को बनाये रखना काफी अनिवार्य है।

वेडिंग प्लानर : (Business for Women)

वेडिंग प्लानिंग सबसे अधिक आकर्षक बिजनेस आइडिया में से एक है। एक वेडिंग प्लानर के रूप में, आप क्लाइंट को शादियों की तैयारी में मदद करने के लिए काम करेंगे, उन्हें बेहतर स्थान और केटरिंग में मदद करने से लेकर  इनविटेशन भेजने और इवेंट को सफल बनाने में कार्य करेंगें।

इंग्लिश स्पीकिंग सिखाये:

हिंदी के साथ-साथ अंग्रेजी भी आज के समय की मांग है। ऐसे में यदि आपको भाषा की अच्छी पकड़ है और लोगों को पढ़ाना पसंद है, तो आप लोगों को ऑनलाइन अंग्रेजी सिखाने पर विचार कर सकते हैं। ऐसी कई कंपनियां हैं जो ऐसे टीचर को हायर करते है जो अंग्रेजी की कक्षा लेते हो यही नहीं आप फेसबुक या इन्स्टाग्राम पर एक एड डाल कर फ्रीलांसिंग शुरू कर सकते है।

ट्यूशन क्लास

यदि आपको गणित, विज्ञान, या किसी अन्य विषय से प्यार है, तो आप घर पर या ऑनलाइन ट्यूशन शुरू कर सकते हैं। आप अपने एजुकेशन के आधार पर छोटे बच्चों या सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी क्लास के बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

फ्रीलांस राइटर या सोशल मीडिया मेनेजर

 बदलते परिवेश के साथ अब लोग फुल टाइम से ज्यादा फ्रीलांस काम की तलाश में रहते है ऐसे में फ्रीलांस राइटर के तौर पर आप आप कई बड़े-बड़े क्लाइंट के लिए ब्लॉग कंटेंट, प्रोडक्ट विवरण, वेबसाइट कॉपी, ईबुक, पत्रिका लेख, एसईओ आदि लिखने का काम करगें। साथ ही फ्रीलांस सोशल मीडिया मेनेजर के रूप में आप किसी भी बड़े-से-बड़े क्लाइंट का सोचल मीडिया और वेबसाइट हैंडल कर सकते है।

किस तरह करें प्लानिंग : (Business for Women)

सबसे पहले यह सोच लें की आपका इंटरेस्ट किस्में है। फिर उसके बाद इन्वेस्टमेंट चार्ट बनाये और अंत में जानकारी प्राप्त कर घर से छोटे स्टार पर शुरुआत करें।

जाने और खबर :-

मात्र 5 लाख से भी कम बजट में शुरू करें यह फ्रैंचाइज़ी कैफ़े, एक महीने में मिलेगा जबरदस्त मुनाफा 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *