Sat. Jul 20th, 2024

surprise inspection of Community Health Centre

Surprise inspection of Community Health Centre | सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधीक्षक और फार्मासिस्ट के वेतन रोकने और विभागीय कार्रवाई के निर्देश

रिपोर्ट:-कृष्ण कांत पांडेय | बलिया। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मंगलवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बसंतपुर का निरीक्षण कर वहां मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं के बाबत जानकारी ली। सामुदायिक केंद्र में जाकर जिलाधिकारी ने सर्वप्रथम मरीज पंजीकरण रजिस्टर,डॉक्टरों और कर्मचारियों की उपस्थिति रजिस्टर, औषधालय कक्ष और महिलाओं की डिलीवरी कक्ष का जायजा लिया।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पहुंचते ही परिसर में गंदगी देख जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त किया और मुख्य चिकित्सा अधिकारी के माध्यम से सभी सीएससी व पीएचसी में स्वच्छता अभियान चलाकर साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए। डॉक्टरों और कर्मचारियों की उपस्थिति रजिस्टर चेक करते समय दो कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए, जिन पर ठोस कार्रवाई और प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक धर्मेंद्र कुमार के अनुपस्थित मिलने पर वेतन काटने और विभागीय कार्रवाई के निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिए गए।

आए मरीजों से जिलाधिकारी ने पूछा

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आए मरीजों से जिलाधिकारी ने पूछा कि क्या बाहर से दवा लेनी पड़ती है. उन्होंने बताया कि कभी-कभी बाहर से दवा लेनी पड़ती है।। औषधालय कक्ष का निरीक्षण करते समय एक मरीज को कैप्सूल डॉक्सी नहीं मिलने पर फार्मासिस्ट राजू प्रसाद और आयुर्वेदिक फार्मासिस्ट ओम प्रकाश शर्मा पर विभागीय कार्यवाही के निर्देश दिए और कहा कि दवाओं का समय से मांग पत्र (indent) प्रेषित कर औषधालय कक्ष में उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करें ।

उन्होंने डॉक्टर निकिता सिंह को चेतावनी दी कि किसी भी स्थिति में मरीज को बाहर की दवा नहीं लिखनी है। अगर वो दवा नहीं है तो उसकी अल्टरनेटिव कोई दूसरी दवा ही लिख दें, जो स्वास्थ्य केंद्र में उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा सभी जिला अस्पतालों, सभी प्रकार की दवाएं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और हेल्थ एंड वैलनेस सेंटरों में उपलब्ध हैं, इसलिए आम लोगों को इसका लाभ मिलना चाहिए।

जाने और खबर :-

एपेक्स स्कूल में मनाई गई महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती

One thought on “सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बसंतपुर का जिलाधिकारी ने किया औचक निरीक्षण”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *