Sat. May 25th, 2024

Road safety committee
  • सड़क सुरक्षा समिति (Road safety committee) की बैठक में दिये निर्देश, लोनिवि के अधिकारी को लगाई फटकार
  • परिवहन, बिजली, पुलिस, व्यापार कर विभाग को प्रवर्तन कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश

बलियाः जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति (Road safety committee) की बैठक हुई। इसमें सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए हर सुधारात्मक कदम उठाने पर विशेष बल दिया गया। इस दिशा में लापरवाही बरतने पर जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारी को कड़ी फटकार लगाते हुए निर्देश दिया कि कम से कम साईन बोर्ड, रम्बल स्ट्रीप, संकेत चिन्ह आदि जैसे छोटे कार्यों को हर हाल में करा दें। विद्यालयों में चलने वाले वाहनों के फिटनेस पर भी विशेष ध्यान देने की हिदायत दी।

जिलाधिकारी ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए लोनिवि को जो निर्देश दिए गए थे, उसका अनुपालन अभी नहीं दिख रहा है। इस पर नाराजगी जताते हुए लोनिवि के अभियंता को कड़ी फटकार लगाई। कहा कि कम से कम छोटे कार्य जैसे साईन बोर्ड, रम्बल स्ट्रीप, संकेत चिन्ह आदि को तत्काल कराकर अवगत कराएं। अन्यथा की स्थिति में जिम्मेदार अधिकारी के विरूद्ध शासन में पत्र भेजने की हिदायत दी।

उन्होंने एआरटीओ अरूण राय को निर्देशित देते हुए कहा कि यह सुनिश्चित कराया जाए कि विद्यालयों में फिट वाहन ही चलें। इसलिए समय-समय पर उन वाहनों का फिटनेस टेस्ट किया जाए। किसी भी हाल में अनफिट वाहन से बच्चे स्कूल नहीं जाएं। इसको लेकर सरकार भी चिंतित है। उन्होंने कहा कि विद्यालय परिवहन यान समिति की बैठक भी कम से कम हर तिमाही कर लिया जाए। प्रवर्तन कार्य पर असंतोष जताते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि प्रवर्तन कार्य से जुड़े सभी विभाग जैसे परिवहन, पुलिस, विद्युत, व्यापार कर आदि इस कार्य में तेजी लाएं। सीएम डैशबोर्ड पर प्रवर्तन कार्य में जनपद की स्थिति संतोषजनक नहीं है। इसमें जल्द सुधार नहीं हुआ तो सम्बन्धित की जवाबदेही तय करते हुए कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

अपील, यातायात नियमों का करें पालन (Road safety committee)

जिलाधिकारी ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए यह जरूरी कि लोगों को सीट बेल्ट व हेलमेट लगाने के लिए जागरूक किया जाए। जनपदवासियों से भी अपील किया है कि यातायात नियमों का पालन कर खुद को सुरक्षित रखें। सीट बेल्ट व हेलमेट लगाने से खुद की सुरक्षा के साथ चालान आदि की कार्रवाई से भी बचा जा सकेगा। बैठक में एआरटीओ अरूण राय, ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर अभिजात सिंह सहित समिति के अन्य सदस्य मौजूद थे।

जाने और खबर :-

जनपद की रैंकिंग गिराने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी: डीएम

One thought on “सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए उठाएं कदमः जिलाधिकारी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *