Sat. May 18th, 2024

Dhanteras and Diwali Digital gold

Dhanteras and Diwali: धनतेरस और दिवाली के इन दिनों, लोग सोने की खरीद में व्यस्त रहते हैं। इस अवसर पर सोने की श्रृंगारिक आभूषणों की मांग बढ़ती है। इसके साथ ही, धनतेरस पर सोने की खरीद के लिए लोगों से पैन और आधार कार्ड दिखाने की आवश्यकता हो सकती है। यह नया नियम बनाए गए हैं ताकि सोने की खरीद में बिना प्रूफ के बड़ी राशि का लेन-देन नहीं हो सके।

शादियों का मौसम: Gold खरीद पर इनकम टैक्स की नजर (Dhanteras and Diwali)

दिवाली के साथ ही शादियों का मौसम चल रहा है, जिससे बहुत से लोग आभूषणों की खरीद में लगे हैं। लेकिन इस मौके पर इनकम टैक्स नियमों का उल्लंघन करने से बचना भी महत्वपूर्ण है। गोल्ड खरीदने और रखने पर कुछ नियमों का पालन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है ताकि आप मुसीबतों से बच सकें।

गोल्ड खरीद पर पैन और आधार कार्ड की जरूरत: नियमों में परिवर्तन

जब आप सोना खरीदना चाहते हैं, तो सोना बेचने वाले लोग आपसे एक विशेष कार्ड दिखाने के लिए कह सकते हैं, जिसे पैन कार्ड कहा जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सरकार ने यह नियम बना दिया है कि कुछ बड़ी खरीदारी, जैसे बहुत अधिक कीमत का सोना खरीदना, के लिए आपको यह कार्ड दिखाना होगा। 2016 से पहले, आपको केवल तभी कार्ड दिखाना होता था जब आप इससे भी अधिक कीमत का सोना खरीद रहे हों।

इसके अलावा, सरकार ने धनतेरस और दिवाली (Dhanteras and Diwali) के दिनों सोने और अन्य आभूषणों की खरीद के लिए कई सुविधाएं बढ़ाई हैं, जो लोगों को आसानी से सोना खरीदने में मदद करती हैं।

इस परिस्थिति में, लोगों को चाहिए कि वे सोने की खरीद करते समय सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे कि पैन कार्ड और आधार कार्ड सही से साथ रखें ताकि उन्हें किसी भी समस्या से बचाव कर सकें।
इसके अलावा, सरकार ने धनतेरस और दिवाली के दिनों सोने और अन्य आभूषणों की खरीद के लिए कई सुविधाएं बढ़ाई हैं, जो लोगों को आसानी से सोना खरीदने में मदद करती हैं। इस परिस्थिति में, लोगों को चाहिए कि वे सोने की खरीद करते समय सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे कि पैन कार्ड और आधार कार्ड सही से साथ रखें ताकि उन्हें किसी भी समस्या से बचाव कर सकें। इस दिवाली और धनतेरस, सोने की खरीद में नए नियमों का पालन करना हम सभी के लिए महत्वपूर्ण है।

जाने और खबर :-

Virat Kohli Net Worth: Social Media पर एक पोस्ट का लेते है ₹11.45 करोड़

One thought on “Dhanteras and Diwali: Gold की खरीद में पैन और आधार कार्ड की आवश्यकता”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *