Sat. May 25th, 2024

farmers day news

किसान दिवस पर जिलाधिकारी ने कृषि भवन में सुनी किसानों की समस्याएं

Farmers day news | बलिया: किसान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को कृषि भवन सभागार में किसान दिवस की बैठक आयोजित की गई। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि किसानों की शिकायतों को शीर्ष प्राथमिकता के आधार पर सुना जाए और उसका शीघ्र निस्तारण किया जाए। खासकर कृषि, सिंचाई और बिजली विभाग के अधिकारियों को किसान भाइयों की समस्याओं पर विशेष ध्यान देने को कहा।

इस अवसर पर किसानों ने कृषि से जुड़ी विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया। कुछ किसानों ने सरकारी ट्यूबेल का ट्रांसफार्मर और मोटर जलने की वजह से सिंचाई कार्य बाधित हो रहा है, इसका कारण बिजली विभाग को बताते हुए तत्काल निदान कराने की अपील की। इस पर जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता को निर्देश दिया कि जल्द से जल्द इस समस्या का निस्तारण करें।हिदायत भी दिया कि किसानों की समस्या के समाधान करने में अगर लापरवाही सामने आई तो कार्रवाई तय है।

किसानों ने जिलाधिकारी को अपने समस्याओं से कराया अवगत

(Farmers) किसानों ने जिलाधिकारी को कुछ स्थानों पर लो वोल्टेज, जर्जर तार, पैसा जमा होने, मीटर न लगने और फीडर की जैसी समस्याओं की सूचना दी। बाद में जिलाधिकारी ने बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता को इस प्रणाली को सुधारने का निर्देश दिया। एक किसान ने कहा कि उसने बिजली का कनेक्शन बहुत पहले खत्म करवाया था, लेकिन अभी भी बिल आ रहा है. इस पर जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता को एक समिति बनाने और मामले को एक सप्ताह में हल करने के लिए कहा।

किसानों ने जिलाधिकारी से डीएपी, यूरिया और रबी सीजन के बीजों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कहा. इसके जवाब में, जिलाधिकारी ने जिला कृषि अधिकारी और सहकारी समिति के अधिकारियों को शासन से मांग पत्र भेजा और पर्याप्त मात्रा में उर्वरक और बीजों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए शासन को पत्र भेजा। कालाबाजारी करने वालों पर भी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।

मोबाइल वैन की सुविधा उपलब्ध हो (Farmers day news)

किसानों ने जिलाधिकारी से केसीसी लोन की सीमा बढ़ाने और मोटे अनाजों की बिक्री के लिए मोबाइल वैन की सुविधा के लिए अनुरोध किया. जिलाधिकारी ने शासन स्तर से पहल कर सकारात्मक कार्रवाई का भरोसा दिलाया।

जिलाधिकारी ने किसानों से कहा (Farmers day news)

किसानों ने जिलाधिकारी से कहा कि वे अपनी फसलों को सरकार द्वारा खोले गए क्रय केंद्रों पर ही लाकर बेचे, जिससे किसान भाइयों को उचित मूल्य मिल सके।। जिलाधिकारी ने डिप्टी आरएमओ को निर्देश दिया कि सभी क्रय केन्द्रों पर फसलों की खरीद पारदर्शी ढंग से होनी चाहिए। मिलर के माध्यम से खरीद नहीं होनी चाहिए। शिकायत मिलने पर कठोर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

जिलाधिकारी ने अन्य अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये

वहां उपस्थित अधिकारियों को जिलाधिकारी ने कहा कि अगर किसानों ने बैठक के दौरान कोई समस्या उठाई है तो उसे अगली बैठक से पहले हल करके आएँ, तो किसान दिवस की बैठक सार्थक होगी।। उन्होंने किसान भाइयों से अनुरोध किया कि धान और दूसरी फसलों से संबंधित पराली खेतों में कदापि न जलाएं, प्रबंधन यंत्रों या डिकम्पोजर से अवशेषों को सड़ाकर मृदा स्वास्थ्य संरक्षित करें। सरकार ने फसलों के अवशेष को खेतों में जलाने वाले किसानों पर जुर्माना लगाने का प्रावधान किया है।

उसने कहा कि गो आश्रय स्थलों पर पराली से कंपोस्ट खाद बनाने के लिए गोबर मिलाया जाता है। दूसरे किसानों ने भी अपने-अपने क्षेत्रों की समस्याओं से अवगत कराया, जो संबंधित अधिकारियों को उनके समाधान के लिए बताया गया था।। इस अवसर पर डीडीओ राजित राम मिश्र, जिला कृषि अधिकारी पवन कुमार प्रजापति,डीएसओ रामजतन यादव, भूमि संरक्षण अधिकारी संतोष यादव सहित अन्य अधिकारी, जनपद के किसान भाई मौजूद थे।

जाने और खबर :-

जे एन सी यू समाजकार्य विभाग में संवाद कार्यक्रम का आयोजन

One thought on “किसानों की समस्याओं को सुनकर समाधान के लिए दिए गए निर्देश”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *