Sat. May 25th, 2024

adani group news

Adani Group News | जनवरी में हिंडबनर्ग की एक रिपोर्ट की वजह से निवेशक अडानी ग्रुप के शेयरों पर काफी ध्यान दे रहे हैं। शुक्रवार को शेयरों के बारे में और खबरें आईं और वे अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे।

ट्रेडिंग के लिए सप्ताह के आखिरी दिन शुक्रवार को गौतम अडानी की (Adani Group) के कंपनियों के शेयरों में जोरदार तेजी आई। उनमें 12% तक की वृद्धि हुई। इससे भी अधिक दिलचस्प बात यह है कि (Adani Group) के सभी शेयरों ने अच्छा प्रदर्शन किया और बाजार बंद होने तक अपनी बढ़त बरकरार रखी।

खबरों में लोग अडानी ग्रुप नाम की कंपनी के बारे में खूब बातें कर रहे थे. अबू धाबी नेशनल एनर्जी (TAQA) नामक एक अन्य कंपनी भारत में अधिक कारोबार करना चाहती है और गौतम अडानी के बिजली कारोबार में अपने बड़े निवेशकों के लिए सोच रहा है और इसके लिए वो कंपनी का वैल्यूएशन लगा रहा है |

Adani Group News (खारिज की रिपोर्ट)

लेकिन, अडानी ग्रुप ने TAQA के साथ किसी भी साझेदारी को लेकर साफ मना कर दिया है। अदानी एनर्जी सॉल्यूशन ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा है कि TAQA के साथ कंपनी किसी भी निवेश पर चर्चा नहीं कर रही है।

Adani Group (अडानी ग्रुप के शेयरो में आई तेजी)

अडानी समूह की सभी कंपनियां- अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पोर्ट्स, अडानी ट्रांसमिशन, अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी टोटल गैस अडानी विल्मर, अडानी पावर, एसीसी, अंबुजा सीमेंट्स और एनडीटीवी शुक्रवार को तेजी के साथ करोबार में नजर आए शेयर में आई जोरदार तेजी के साथ गौतम अडानी की लिस्टेड कंपनी का कुल बाजार पूंजीकरण साल फरवरी के बाद पहली बार 11 लाख करोड़ के ऊपर पहुंचा |

शुक्रवार को 12 फिसदी से बढ़कर 321 रुपये पर अदानी पावर का शेयर, जिसका बाजार पूंजीकरण 1.2 लाख करोड़ रुपये, और अदानी ग्रीन एनर्जी ने 10 फिसदी बढत के साथ 1.6 लाख रुपये का कुल मूल्यांकन हुआ |

Adani Companies Mcap (अदानी समूह की कंपनियां)

अदानी एंटरप्राइजेज, जो अदानी समूह की सबसे महत्वपूर्ण कंपनी है, 1% से थोड़ी अधिक बढ़ी। लेकिन, कंपनी की वैल्यू थोड़ी कम हो गई और अब 3 लाख करोड़ रुपये से भी कम रह गई है. अदानी समूह की एक और बहुत अच्छी कंपनी, अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन, लगभग 5% बढ़ी और अब इसकी कीमत 1.8 लाख करोड़ रुपये से अधिक है।

अडानी ट्रांसमिशन की मार्केट वैल्यू करीब 9 फीसदी बढ़कर करीब 1 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गई. अडानी टोटल गैस में भी 7 फीसदी की बढ़त देखी गई, जिसका बाजार मूल्य 75,000 करोड़ रुपये के करीब है। अडानी विल्मर की वैल्यू भी 7 फीसदी बढ़कर 50,000 करोड़ रुपये के पार पहुंच गई.

सीमेंट बनाने वाली कंपनियों एसीसी और अंबुजा सीमेंट्स की वैल्यू 3 फीसदी की वृद्धि के साथ शुक्रवार को थोड़ी बढ़ गई। नई दिल्ली टेलीविज़न नामक एक (NDTV) कंपनी के मूल्य में भी 5 फीसदी से अधिक की तेजी देखने को मिला |

जाने और खबर :-

Ola S1 Pro 2nd Gen, Ola S1 X भारत में लॉन्च: कीमत, डिलीवरी, रेंज, अन्य विवरण देखें

One thought on “शेयर बाजार में अडानी ग्रुप के शेयरों में जोरदार तेजी | हिंडबनर्ग कंपनी से लगे झटके के बाद पहली बार Mcap 11 लाख करोड़ पार”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *