Fri. Jun 21st, 2024

Business Idea

Business Idea : नौकरी छोड़ बिजनेस करने का आईडिया हर व्यक्ति के दिमाग में आता है। पर उस वक्त हमारे मन में यह सवाल आता है की कल को अगर नौकरी छोड़ भी ली और खुद का बिजनेस शुरू कर भी लिया तो सक्सेस होंगें या नहीं। अगर यह रिस्क ले लिया तो कहीं कंगाल न हो जाए। ऐसे में अगर आप भी नौकरी को स्विच कर बिजनेस करने का प्लान कर रहे है तो इन टिप्स को समझ लें। हम यह गारंटी लेते है की अगर आपने इन बिजनेस मन्त्रों को गाँठ बांध ली तो आप कभी भी बिजनेस में असफल नहीं होंगें जानिये कैसे ?

अच्छा बिजनेस प्लान तैयार करें :

अगर आप बिजनेस सेटअप प्लान कर रहे है तो सबसे पहले एक क्रिएटिव आइडिया जरुर सोच लें। विचार अथार्त की किस प्रकार का बिजनेस आप शुरू करना चाहते है उसके अच्छे पहलु और बुरे पहलु को लिख लें।

बिजनेस प्लान बनायें :

अब जब आपने बिजनेस का आइडिया सोच ही लिया है तो उसके बाद बिजनेस प्लान तैयार करें

कई बिजनेस एक्सपर्ट सुझाते है की बिजनेस प्लान बनाने से गलतियाँ होने की संभावना बहुत कम हो जाती है। बिजनेस प्लान बनाने से आपकी आपके काम को लेकर प्रतिबद्धता प्रदर्शित होती है, साथ ही यह बीज डालने से लेकर पौधे के विकसित होने की प्रक्रिया अथार्त बिजनेस के शुरू करने से लेकर आगे बढ़ने तक की प्रक्रिया को पूर्णतया रूप से समझाता है।

लीगल प्रक्रिया को समझ लें : (Business Idea)

एक बार बिजनेस प्लान बन जाने के बाद आप बिजनेस से जुडी लीगल प्रक्रिया को बखूबी समझ लें। बिजनेस सेटअप से पूर्व उसका पंजीकरण कराने और सही लाइसेंस, करदाता पहचान संख्या (टिन) और नियोक्ता पहचान संख्या (EIN) बनवाने की आवश्यकता होती है। साथ ही निगमन कागजी कार्रवाई दर्ज करने, अपने स्थानीय नगर पालिका के साथ आवश्यक लाइसेंस और पंजीकरण प्राप्त करने की भी आवश्यकता होती हैं।

स्टाफ रखने से पहले भी जान लें यह बातें :

यदि आप अपने बिजनेस को चलाने में मदद करने के लिए स्टाफ को काम पर रखने की योजना बना रहे हैं, तो आपको संघीय कर आईडी(फेडरल टैक्स ID) या EIN के लिए भी आवेदन करना होगा।

मार्किट रूल्स को समझें : (Business Idea)

अभी के समय में हर क्षेत्र और बिजनेस में कॉम्पीटीशन बढ़ गया है ऐसे में किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पूर्व मार्किट रूल्स को समझना आवश्यक है। इस आप अपने उत्पादों और सेवाओं को लगातार नया करने और विकसित करने में लगे रहते है। अपनी इंडस्ट्री को जानें, अपनी प्रतिस्पर्धा को जानें और समझें कि आपका बाजार बाजार में एकदम अलग नाम कैसे बना सकता है।

अपने बिजनेस को फाइनेंस करने की योजना बनायें :

अब पूरी प्लानिंग के बाद सबसे अंतिम और मुख्य बिंदु आता है की बिजनेस को फंडिंग किस प्रकार दिलाई जाये। अगर आपके पास कोई बड़े इन्वेस्टर है तो आपको मात्र अपने प्लानिंग के आधार पर पैसा मिल जायेगा। वहीँ अगर दूसरी और आप अपने ही स्तर पर शुरू करने का सोच रहे है तो इससे जुडी प्रोसेस या लोन सम्बंधित जानकारी को अच्छे से जान लें। क्योंकि फाइनेंस की एक गलती आपको बहुत बड़ी परेशानी में डाल सकती है।

जाने और खबर :-

Cooler Deals Amazon दे रहा है कूलर्स पर 50 प्रतिशत Discount, बस ऐसे करें खरीद

One thought on “अगर नौकरी छोड़ New Business का कर रहे है प्लान तो गाँठ बाँध लें यह बिजनेस मंत्रा, जमकर मिलेगा मुनाफा”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *