Fri. Jun 21st, 2024

Business Under 5 Lakh

Business Under 5 Lakh : हर नौकरी करने वाला व्यक्ति बिजनेस करने का विचार एक बार तो अवश्य करता है, पर सबसे बड़ी समस्या आती है आखिर इतना सारा पैसा कहाँ से लाया जाये? बिजनेस सुनने में जितना मुनाफे वाला लगता है असल में उतना ही घुमावदार है जहाँ रिस्क के आधार पर आपको बस शुरुआत करनी होती है और हार्डवर्क और स्मार्टवर्क के साथ उसे आगे बढ़ाना होता है। तो क्या आप भी 9 से 5 की नौकरी कर थक चुके है और अपना कुछ शुरू करना चाहते है? क्या आप भी मात्र 5 लाख या उससे कम का निवेश कर बनना चाहते है अपने बिजनेस के मालिक? यदि हाँ, तो आज के इस लेख में हम बात करेंगें कुछऐसे बिजनेस की जिन्हें आप मात्र 5 लाख या उससे कम में शुरू कर सकते है :

ग्राफ़िक डिज़ाइनर : (Graphic Designer)

आज के समय में कम इन्वेस्टमेंट के साथ ज्यादा मुनाफा कमाने का सबसे आसन तरीका है स्किल बिजनेस में इन्वेस्ट करना।

यदि आप क्रिएटिव हैं और डिज़ाइन स्किल रखते हैं, तो आप ग्राफिक डिज़ाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जिसमें आप फ्रीलांस बेसिस पर क्लाइंट के साथ जुड़ सकते है और डिज़ाइन, वेबसाइट डिज़ाइन और प्रिंट डिज़ाइन जैसी सेवाएँ प्रदान कर सकते हैं। इस स्किल के द्वारा आप ब्रांडिंग, एड, वेब डिज़ाइन और प्रोडक्ट पैकेजिंग जैसी विभिन्न सेवाएं ग्राहकों को पहुंचा सकते है।

Business Under 5 Lakh
Graphic design

क्या है आवश्यकता :

सर्वप्रथम मार्किट की जरूरतों के आधार पर आपको अपडेटेड सिस्टम अथार्त कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदना होगा, साथ ही पैसों के इन्वेस्टमेंट के साथ ही आपमें ग्राहकों की जरूरतों को समझने और डिजाइन विचारों को प्रस्तुत करने के लिए कम्युनिकेशन स्किल का होना आवश्यक हैं। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए नेटवर्किंग और एक मजबूत पोर्टफोलियो भी होना महत्वपूर्ण है।

कस्टमाइज्ड गिफ्ट शॉप : (Business Under 5 Lakh)

शादी हो या जन्मदिन, सालगिरह हो या घर का मुहूर्त गिफ्ट देना तो मानों अनवरत चलने वाली परंपरा है, और यह काम ऐसा है जो 12 महीने चलता है। अब आप सोचेंगें की फिर तो पक्का इस काम में नुकसान नहीं होगा , जी नहीं ऐसा बिलकुल नहीं है इस काम को करने के लिए आपको हर दिन नए तरीके से अपडेट होना अति आवश्यक है चाहे वो कस्टमाइजेशन हो या कीमत से जुड़ा पहलु। आपको हर प्रकार से अपने आपको मार्किट में बेस्ट बताना जरुरी है।

किन चीजों की है आवश्यकता :

गिफ्ट शॉप या स्टोर खरीदने से पहले यह प्लानिंग बनाये की आप मुख्यतः रूप से किस ओर काम करना चाहते है ?

जैसे की : ट्रेडिशनल गिफ्ट्स, शिल्पकला, गिफ्टकार्ड या हाथ से बने रेजिन आर्ट, हेंडीक्राफ्ट या कुछ ओर?

इस बिजनेस में स्टोर का माहौल और ग्राहक सेवा ग्राहकों को आकर्षित करने और बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यही नहीं ऑफलाइन मार्किट के अलावा ई-कॉमर्स वेबसाइट और सोशल मीडिया मार्केटिंग के माध्यम से ग्राहक आकर्षित होते है।

ट्रेवल एजेंसी : (Travel Agency)

यदि आपको घूमना फिरना करना पसंद है, तो इसी शौक को आप प्रोफेशन बना सकते है जी हाँ आप अपनी एक ट्रैवल एजेंसी शुरू कर सकते हैं। आप ट्रेवल पैकेज, हवाई टिकट और होटल बुकिंग का कार्य शुरू कर सकते हैं। ट्रैवल एजेंसियां ​​ग्राहकों को फ्लाइट, होटल, पर्यटन और संपूर्ण यात्रा पैकेज सहित यात्रा की योजना बनाने और बुकिंग करने में सहायता करती हैं।

क्या है आवश्यकता :

इसमें आपको कमिशन बेस आधार पर कार्य करना होगा जिसमें आपको सर्वप्रथम नेटवर्किंग, कांटेक्ट मेकिंग पर ध्यान केन्द्रित करना होगा फिर इसके पश्चात् उस नेटवर्किंग में विशवास स्थापित करने के लिए निवेश करना होगा। तब जाकर आप इस कार्य का आरम्भ कर सकते है।

हॉट या कोल्ड ड्रिंक का बिजनेस (चाय या जूस ): (Business Under 5 Lakh)

गर्मी हो या सर्दी, दिन हो या रात खाने पीने की चीजें 12 महीने 24 घंटे चलती है। अगर आपके हाथों में भी कुकिंग का जादू तो इसके लिए आपको कुछ भी नहीं करना है आप या तो घर बैठे या शॉप रेंट पर लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। इस बिजनेस की बात करें तो आपको मात्र निवेश जो आप प्रोडक्ट लेकर आये उनका करना है, बाकी मुनाफा आपको व्यहवार और हाथों का जादू दिलाएगा।

अगर बात करें गर्मी की तो आप विभिन्न जूस और स्मूदी फ्लेवर पेश कर सकते हैं। जूस स्वास्थ्य-केंद्रित ड्रिंक है। यह पौषक तत्वों से भरपूर होते है। ऐसे में अगर आप जूस का बिजेनस शुरू करने का सोच रहे है तो उसके लिए स्थान महत्वपूर्ण है जैसे की शॉपिंग मॉल, फिटनेस सेंटर या फ़ूड मार्किट। यही नहीं आजकल कई सारे लोग सुबह को 5 से 9 बजे तक जूस का स्टाल लगाते है। इसके पीछे मुख्य ध्येय यही है की अधिकांश लोग सुबह को जिम योग वाक पर जाते है तो वे सब जूस को पीना तो नहीं भूलेंगें।

“चाय बिना चैन कहाँ रे”, यह पंक्ति आपने जरुर सुनी होगी अगर आपको चाय पसंद है तो आप चाय की दुकान शुरू कर सकते हैं। चाय भारत का सबसे अधिक पिया जाने वाला ड्रिंक है, अगर आप भी दिन दुगुनी रात चौगुनी तरक्की करना चाहते है तो कम निवेश के साथ चाय का बिजनेस भी शुरू कर सकते है।

बिजनेस कोई छोटा या बड़ा नहीं होता :

आपने रईस फिल्म का डायलॉग सुना होगा “कोई धंधा बड़ा या छोटा नहीं होता और धंधे से बड़ा कोई धर्म नहीं होता”, इसी बात को ध्यान में रख कर आप बिजनेस चुने क्योंकि बिजनेस क्लास वाला नहीं बल्कि बिजनेस क्लास दिलाने वाला होना चाहिए।

जाने और खबर :-

अगर नौकरी छोड़ New Business का कर रहे है प्लान तो गाँठ बाँध लें यह बिजनेस मंत्रा, जमकर मिलेगा मुनाफा

One thought on “5 लाख से भी कम में Business हुआ आसान, नोट करलें यह बिजनेस की लिस्ट, कम निवेश मुनाफा डबल ”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *