Sat. May 18th, 2024

children science exhibition program on Chandrayaan 2

children science exhibition program on Chandrayaan 2 | Reporter – अमित कुमार | ख़बर बलिया से है। कहते है विज्ञान के रास्ते विकास की राह आसान हो जाती है ।आजादी के बाद हमारे देश में विज्ञान के जरिये नए नए अविष्कार के जरिये देश लगातार आगे बढ़ रहा है। लेकिन यह वैज्ञानिक सोच बचपन से ही विकसित होने से बड़े होकर देश की तरक्की में बड़ा योगदान मिलता है।।ऐसे सोच के साथ बलिया के ग्रीन वैली स्कूल ने साइंस एक्सबिशन का आयोजन किया गया जहाँ बच्चे चंद्रयान 2 और चंद्रयान 3 के सफल परीक्षण के प्रभावित होकर ग्रामीण इलाकों से आये लोगो के सामने कई मॉडल पेस किये जो ये तसवीरे आपको दिखती है ।

बच्चे छोटे जरूर है मगर इनकी सोच बड़ी लंबी है। ये तसवीरे इसकी गवाही कर रही है।स्कूल के प्रिंसिपल ने कहा इन बाल वैज्ञानिकों का रोल मोडवल अब कोई फिल्मी कलाकार नही कोई क्रिकेटर नही बल्कि APJ अब्दुल कलाम और CV रमन जैसे बैज्ञानिक हो रहे है।

Video 1- science exhibition program

हम मौजूद है इस वक्त बलिया के सबसे बड़े स्कूल ग्रीन वैली स्कूल के साइंस एक्सबिशन में जहाँ बाल वैज्ञानिकों ने अलग अलग मॉडल बेहतर सोच के साथ पेस किये है। किसी ने वेंडिंग मशीन बनाया तो कम पानी मे खेती के लिए ड्रिप इरीगेशन सिस्टम को बनाकर इस्राइल जैसे देश मे जहा कम पानी पाया जाता ऎसे देसो में खास कारगर है। तो वही कुछ बच्चो ने चंद्रयान से प्रभावित होकर उसका मॉडल के जरिये लोगो को समझने की पूरी कोसिस की है।

Children science exhibition program on Chandrayaan 2 & Chandrayaan 3

Vo2- इस साइंस exbihition के आयोजक ग्रीन वैली स्कूल के प्रिंसिपल ने कहा अब देश की नई पीढ़ी वैज्ञानिक युग मे फिल्मी कलाकार,क्रिकेटर को नही बल्कि APJ अब्दुल कलाम, और C V raman जैसे वैज्ञानिकों को अपना रोल मॉडल मान रही है।

जाने और खबर :-

भारतीय होने के नाते मुझे गर्व है कि NCERTE से इंडिया शब्द हट रहा है 

One thought on “साइंस एक्सबिशन के कार्यक्रम में बच्चों ने चंद्रयान 2 और चंद्रयान 3 के सफल परीक्षण”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *